समाचार
जून 2021 में भर्ती गतिविधियाँ पूर्व कोविड अवधि की तुलना में 42% अधिक- लिंक्डइन

लिंक्डइन इंडिया-लेबर मार्केट अपडेट जून 2021 का कहना है कि उस माह में भर्ती गतिविधियाँ 2019 में दर्ज की गई महामारी से पहले के स्तर की तुलना में करीब 42 प्रतिशत अधिक थीं।

यह भी समान मानदंड की तुलना में 35 प्रतिशत अधिक भर्ती गतिविधियाँ तेज वृद्धि को चिह्नित करती है, जिसे मई 2021 में दर्ज किया गया था। विशेष बात है कि अप्रैल 2021 में भर्तियों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी, जिसे शायद कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के लिए ज़िम्मेदार ठहराया गया था।

मई और जून 2021 में दर्ज की गई उठापटक यकीनन रुकी हुई भर्तियों के जारी होने की वजह भी है। वह भी यह देखते हुए कि कंपनियाँ गत वर्ष अधिक लोगों को रोज़गार देने के लिए तैयार थीं।

इसके अतिरिक्त, रिपोर्ट ने इस पर भी प्रकाश डाला कि एक वर्ष पूर्व की तुलना में नौकरियों के लिए प्रतिस्पर्धा कम है। हालाँकि, इच्छुक व्यक्तियों ने भी अब नौकरियों के आवेदन के लिए अधिक आक्रामक दृष्टिकोण अपनाया है।

पीटीआई की रिपोर्ट का हवाला देते हुए उल्लेखित किया गया, “गत वर्ष हमने वैश्विक लॉकडाउन के चरम के दौरान 2020 के मध्य में प्रति नौकरी आवेदनों को दोगुना देखा। अब यह विपरीत दिशा में जा रहा है – गत वर्ष के इसी माह की तुलना में प्रति नौकरी औसत आवेदन 0.6 गुना है।”

रिपोर्ट में कहा गया कि इसी बीच प्रति आवेदक आवेदन धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं और गत वर्ष की तुलना में 1.2 गुना तक पहुँच गए हैं। लिंक्डइन रिपोर्ट में इस तथ्य पर भी बल दिया गया कि कुशल पेशेवरों के पास चयन के लिए बड़ी संख्या में और विभिन्न प्रकार की नौकरियाँ उपलब्ध होंगी।