समाचार
एचपीसीएल और सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का अक्षय ऊर्जा हेतु समझौता

तेल प्रमुख हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) और सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) ने अक्षय ऊर्जा, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और वैकल्पिक ईंधन के क्षेत्र में सहयोग के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

यह समझौता एचपीसीएल को अक्षय ऊर्जा और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी क्षेत्रों में और विविधता लाने में सहायता करेगा।

पेट्रोलियम मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा, “हरित ऊर्जा के उद्देश्यों और कार्बन-तटस्थ अर्थव्यवस्था की दिशा में सरकार के प्रयासों को साकार करने के लिए नई दिल्ली में 24 फरवरी को एचपीसीएल और एसईसीआई के मध्य एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

समझौता ज्ञापन पर एचपीसीएल के जैव ईंधन एवं अक्षय के मुख्य महाप्रबंधक शुवेंदु गुप्ता और एसईसीआई के कार्यकारी निदेशक संजय शर्मा ने हस्ताक्षर किए।

मंत्रालय ने कहा कि समझौता अक्षय ऊर्जा, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और ईएसजी (पर्यावरण, सामाजिक और शासन) परियोजनाओं के विकास सहित वैकल्पिक ईंधन के क्षेत्र में गठजोड़ और सहयोग की परिकल्पना करता है।

एसईसीआई नवीन और अक्षय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम है। इसे 2011 में राष्ट्रीय सौर मिशन (एनएसएम) के कार्यान्वयन की सुविधा के लिए स्थापित किया गया था।

एसईसीआई विभिन्न अक्षय ऊर्जा संसाधनों के विकास एवं प्रोत्साहन में लगी हुई है। विशेषकर सौर एवं पवन ऊर्जा, इसकी भंडारण व्यवस्था, कचरे से बिजली बनाने और बिजली के कारोबार में भी यह सक्रिय है।