समाचार
हीरो इलेक्ट्रिक ने बैटरी अदला-बदली तकनीक हेतु सन मोबिलिटी के साथ साझेदारी की

इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हीरो इलेक्ट्रिक ने बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप की अदला-बदली बैटरी तकनीक से सुसज्जित इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को बेचने के लिए सन मोबिलिटी के साथ साझेदारी की है।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस साझेदारी के तहत दोनों कंपनियाँ इस वर्ष के अंत तक लगभग 10,000 इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लक्ष्य के साथ आने वाले तीन महीनों में संयुक्त रूप से विकसित इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की बिक्री शुरू करेंगी।

ईटी की रिपोर्ट में हीरो इलेक्ट्रिक के सीईओ सोहिंदर गिल के हवाले से कहा गया, “भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के तेजी से बढ़ने के लिए बैटरी अदला-बदली एक अच्छे उत्प्रेरक के रूप में उभर रही है।”

उन्होंने कहा, “बैटरी की अदला-बदली दोपहिया वाहन खरीदने की अग्रिम लागत को कम करती है। रेंज की चिंता और बैटरी के उपयोगी जीवन के बारे में आशंकाओं को समाप्त करती है।”

उन्होंने कहा, “यह तकनीक विशेष रूप से बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) ग्राहकों के लिए मायने रखती है क्योंकि बैटरी अदला-बदली स्टेशनों को राइडर्स के लिए वर्किंग जोन में रखा जा सकता है। प्रौद्योगिकी उन्हें अपनी बैटरी रिचार्ज करने के लिए प्रतीक्षा किए बिना अपनी बाइक चलाने की अनुमति देगी।”

सन मोबिलिटी के वर्तमान में 15 भारतीय शहरों में 70 बैटरी अदला-बदली स्टेशन हैं। इन सुविधाओं का उपयोग वर्तमान में इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर ऑपरेटरों द्वारा किया जाता है। कंपनी ने अशोक लीलैंड और पियाजियो के साथ भी करार किया है।