समाचार
आरएसएस में सरकारी कर्मचारी ले सकेंगे भाग, हरियाणा सरकार ने जारी किया आदेश

हरियाणा सरकार ने 1967 और 1980 में जारी दो आदेशों को सोमवार (11 अक्टूबर) को वापस ले लिया, जिसमें सरकारी कर्मचारियों के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की शाखाओं की गतिविधियों में भाग लेने पर प्रतिबंध था।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा, “हरियाणा सिविल सेवा (सरकारी कर्मचारी आचरण) नियम, 2016 के प्रभाव में आने के साथ 2 अप्रैल 1980 और 11 जनवरी 1967 के सरकारी निर्देश को तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाता है क्योंकि अब वे प्रासंगिक नहीं हैं।”

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के इस निर्णय पर कांग्रेस ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। कांग्रेसी नेता रणदीप सुरजेवाला ने सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेश को टैग कर ट्वीट किया, “अब हरियाणा के कर्मचारियों को संघ की शाखाओं में भाग लेने की छूट मिल गई है। खट्टर सरकार चला रहे हैं या भाजपा-आएसएस की पाठशाला।”

बता दें कि मनोहर लाल खट्टर 2014 में तब मुख्यमंत्री बने थे, जब भाजपा ने पहली बार हरियाणा में अपने दम पर सरकार बनाई थी। राज्य में सरकारी कर्मचारियों को आरएसएस की गतिविधियों में भाग लेने से रोकने के निर्देश अब तक लागू थे।