समाचार
वडोदरा, राजकोट, भावनगर व जामनगर को शीघ्र मेट्रो मिलेगी, डीपीआर वर्ष के अंत तक

गुजरात के चार और शहरों को जल्द ही मेट्रो रेल सेवा मिलेगी क्योंकि फ्रांसीसी कंसल्टिंग कंपनी सिस्ट्रा ने परियोजनाओं के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने का कार्य शुरू कर दिया है।

वे चार शहर वडोदरा, राजकोट, भावनगर और जामनगर हैं। वर्तमान में अहमदाबाद और सूरत में मेट्रो रेल निर्माण कार्य विभिन्न चरणों में है।

गुजरात मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (जीएमआरसी) इन शहरों में अपेक्षाकृत कम आबादी और निर्माण लागत को कम करने के कारण मेट्रो नियो और मेट्रो लाइट परियोजनाओं के निर्माण की योजना बना रहा है।

दि इंडियन एक्सप्रेस को जीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “व्यवहार्यता अध्ययन इन चार शहरों में मेट्रो नियो या मेट्रो लाइट परियोजनाओं के निर्माण की नींव रखेगा और यह पारंपरिक मेट्रो-रेल परियोजनाओं की तुलना में बहुत सस्ता होगा। डीपीआर के 2022 के अंत तक तैयार होने की अपेक्षा है।”

अधिकारी ने कहा, “दीर्घकालिक विकास की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए गुजरात सरकार चार शहरों में इस तरह के मेट्रो सिस्टम विकसित करने का इच्छा रखता है और जीएमआरसी को इन परियोजनाओं को लागू करने का काम सौंपा गया है।”

डीपीआर तैयार करने को लेकर सिस्ट्रा महानगरों के संचालन के लिए संभावित गलियारों की पहचान करेगा, यातायात की मांग का विश्लेषण करेगा और प्रत्येक शहर में विकास केंद्रों की पहचान करेगा।

सिस्ट्रा दुनिया के अग्रणी इंजीनियरिंग और परामर्श समूहों में से एक है, जो सार्वजनिक परिवहन और गतिशीलता समाधानों में विशेषज्ञता रखता है।