समाचार
“भारत-अमेरिका के मध्य बढ़ती मित्रता के लिए प्रधानमंत्री मोदी का आभार”- यूएस सीनेटर

अमेरिका के एक शीर्ष सीनेटर ने बुधवार को वॉशिंगटन में कहा कि दोनों देशों के मध्य बढ़ती मित्रता के लिए यूएस भारत के लोगों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभारी है।

निकट पूर्व, दक्षिण एशिया, मध्य एशिया और आतंकवादरोधी सीनेट की विदेश संबंध उपसमिति के अध्यक्ष सीनेटर क्रिस मर्फी ने कहा, “अमेरिका-भारत संबंध यकीनन कभी मजबूत नहीं रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका हमारी बढ़ती मित्रता के लिए भारत के लोगों और प्रधानमंत्री मोदी का आभारी है।”

कनेक्टिकट के डेमोक्रेटिक सीनेटर ने भारत-अमेरिका संबंधों पर सीनेटर कांग्रेस की सुनवाई में अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा कि द्विपक्षीय संबंध अच्छे कारणों से बढ़ रहे हैं।

अब से 5 वर्ष बाद भारत विश्व का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा। उन्होंने कहा कि यह पहले से ही दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। गत वर्ष यह दुनिया की सबसे तेज़ी से उभरती हुई प्रमुख अर्थव्यवस्था थी।

उन्होंने कहा कि भारत के पास विश्व की दूसरी सबसे बड़ी सेना है।

वैश्विक महामारी के दौरान भारत का बायोफार्मास्युटिकल उद्योग यूएस और बाकी विश्व में पीपीई किट और टीकों के प्रमुख उत्पादक के रूप में उभरा था।

मर्फी ने कहा कि विश्व का सबसे अधिक आबादी वाला देश स्पष्ट रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए बड़ा लाभकारी साबित होगा। उन्होंने जोर देकर कहा कि इस संबंध को द्विदलीय समर्थन है।