समाचार
156 देशों के लिए वैध ई-वीज़ा को केंद्र ने किया बहाल, सभी को मिलेगा नियमित वीज़ा

भारत ने कोविड-19 प्रकोप के चलते 2 वर्ष तक स्थगित रखने के बाद 156 देशों के नागरिकों को दिए गए सभी वैध 5 वर्षीय ई-पर्यटक वीज़ा और सभी देशों के नागरिकों को नियमित पेपर वीज़ा को तत्काल प्रभाव से बहाल कर दिया।

अधिकारियों ने यह भी बताया कि वर्तमान में अमेरिका और जापान के नागरिकों को दिए गए पुराने सभी वैध लंबी अवधि (10 वर्ष) के नियमित पर्यटक वीज़ा बहाल कर दिए गए हैं। अमेरिका और जापानी नागरिकों को ताज़ा लंबी अवधि (10 वर्ष) का पर्यटक वीज़ा भी जारी किया जाएगा।

पीटीआई को एक अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार ने निर्णय किया कि वर्तमान में 5 वर्ष के लिए जारी वैध ई-पर्यटक वीज़ा, जिसे मार्च 2020 से निलंबित किया गया था, को 156 देशों के नागरिकों के लिए बहाल कर दिया जाएगा।

इन 156 देशों के नागरिक भी वीज़ा नियमावली 2019 के अनुसार नए ई-पर्यटक वीज़ा जारी करने के पात्र होंगे।

वर्तमान में वैध नियमित (कागजी) पर्यटक वीज़ा, 5 वर्ष की वैधता के साथ सभी देशों के विदेशी नागरिकों को जारी किया गया, जो मार्च 2020 से निलंबित थे, बहाल हो जाएँगे।

अधिकारी ने कहा कि पात्र देशों के नागरिकों को समय-समय पर लगाए गए प्रतिबंधों के अधीन 5 वर्ष की वैधता तक का ताज़ा नियमित (कागजी) पर्यटक वीज़ा भी जारी किया जाएगा।

वर्तमान में वैध पुरानी लंबी अवधि (10 वर्ष) नियमित पर्यटक वीज़ा, जो मार्च 2020 से निलंबित है, अमेरिका और जापान के नागरिकों के लिए बहाल हो जाएगा।

अमेरिका और जापान के नागरिकों को ताज़ा लंबी अवधि (10 वर्ष) का पर्यटक वीज़ा भी जारी किया जाएगा।

अधिकारी ने कहा कि सरकारी निर्देश अफगानिस्तान के नागरिकों पर लागू नहीं होंगे, जो केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीज़ा देने के संबंध में जारी अलग-अलग निर्देशों द्वारा शासित होते रहेंगे।