समाचार
आरबीआई ₹25,000 करोड़ की सरकारी प्रतिभूतियों की खरीदारी करेगा- शक्तिकांत दास

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद शुक्रवार (6 अगस्त) को गवर्नर शक्तिकांत दास ने घोषणा की कि केंद्रीय बैंक सरकारी प्रतिभूतियों की खुले बाज़ार में खरीदारी करेगा।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, शक्तिकांत दास ने कहा, “सरकारी प्रतिभूति अधिग्रहण कार्यक्रम (जीसैप 2.0) के अंतर्गत 25,000 करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों का पहला क्रय 12 अगस्त को किया जाएगा।”

उन्होंने कहा, “मांग में वृद्धि के लिए परिवर्तनशील दर रिवर्स रेपो (वीआरआरआर) की नीलामी करेंगे। इसमें 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक की नीलामी होगी। जी-सेक 2.0 के माध्यम से बॉन्ड का क्रय जारी रखा जाएगा। 12 और 26 अगस्त को जी-सैप नीलामी का आयोजन किया जाएगा।”

आरबीआई गवर्नर ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए जीडीपी वृद्धि का अनुमान 9.5 प्रतिशत पर यथावत रखा है। वहीं, खुदरा महंगाई दर 5.7 प्रतिशत रहने की संभावना जताई है। उन्होंने कहा कि अब धीरे-धीरे शहरी मांग में सुधार हो रहा और गाँवों में निजी खपत में वृद्धि हो रही है।

बैठक में शक्तिकांत दास ने रेपो रेट में भी कोई परिवर्तन करने का निर्णय नहीं लिया। उन्होंने कहा, “रेपो रेट 4 प्रतिशत और रिवर्स रेपो रेट 3.35 प्रतिशत पर यथावत रहेगी। कोविड-19 का खतरा अभी है। टीकाकरण से अर्थव्यवस्था में भी सुधार आ रहा है।”