समाचार
एयरटेल में एक अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगा गूगल, 1.28% खरीदेगा हिस्सेदारी

इंटरनेट प्रमुख गूगल दूरसंचार प्रमुख भारती एयरटेल में 1 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगा। इसमें इक्विटी निवेश के साथ संभावित वाणिज्यिक समझौतों के लिए एक कोष सम्मिलित है, जिसे आगामी 5 वर्षों के दौरान पारस्परिक रूप से सहमत शर्तों पर पहचाना और सहमति दी जाएगी।

गूगल ने यह निवेश अपने गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइज़ेशन निधि के हिस्से के रूप में किया है। गूगल 1 अरब डॉलर में से 70 करोड़ डॉलर में भारती एयरटेल में 1.28 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगा।

एयरटेल ने एक बयान में कहा, “इसमें भारती एयरटेल के 734 रुपये प्रति शेयर के मूल्य पर 70 करोड़ डॉलर का इक्विटी निवेश सम्मिलित होगा।”

आगे कहा गया कि कुल निवेश में से 30 करोड़ अमेरिकी डॉलर वाणिज्यिक समझौतों को लागू करने के लिए किया जाएगा। इसमें एयरटेल की पेशकशों को बढ़ाने में निवेश सम्मिलित होगा, जो भारत के डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र में पहुँच बनाने और डिजिटल समावेश में तेज़ी लाने के उद्देश्य से अभिनव सामर्थ्य कार्यक्रमों के साथ अन्य पेशकशों के माध्यम से उपभोक्ताओं के लिए उपकरणों की एक शृंखला को कवर करता है।

बयान में आगे कहा गया, “साझेदारी के बड़े रणनीतिक लक्ष्यों के तहत दोनों कंपनियाँ अत्याधुनिक कार्यान्वयन के साथ 5जी और अन्य मानकों के लिए भारत-विशिष्ट नेटवर्क डोमेन उपयोग के मामलों का संभावित रूप से सह-निर्माण करेंगी।”