समाचार
विद्युत मंत्री का अनुरोध, “सभी मुख्यमंत्री व केंद्रीय मंत्री सरकारी वाहनों को ईवी में बदलें”

हरित गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय विद्युत मंत्री आरके सिंह ने सभी राज्यों के केंद्रीय मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों से आम जनता के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत करने और इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने का बढ़ावा देने हेतु सभी आधिकारिक उद्देश्यों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने का आग्रह किया।

विद्युत मंत्रालय ने शुक्रवार (27 अगस्त) को एक बयान में कहा कि विद्युत मंत्री ने राज्यों के मंत्रियों (स्वतंत्र प्रभार) और सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों सहित सभी केंद्रीय मंत्रियों को परिवर्तनकारी गतिशीलता पर केंद्र की पहल में सम्मलिति होने के लिए पत्र लिखा है।

उन्होंने उनसे अपने संबंधित मंत्रालयों एवं विभागों के सभी आधिकारिक उद्देश्यों के लिए अपने वाहनों के बेड़े को वर्तमान आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) वाहनों से ईवी में परिवर्तित करने की सलाह देने का आग्रह किया है।

विद्युत मंत्रालय के अनुसार, इस तरह के कदम से आम जनता के लिए एक उदाहरण स्थापित करने और उन्हें ई-मोबिलिटी पर परिवर्तित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।

यह पहल उत्सर्जन, ऊर्जा सुरक्षा, ऊर्जा दक्षता आदि में कमी के लक्ष्य को प्राप्त करने सहित कई उद्देश्यों को पूरा करने के लिए ईवी वाहनों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र द्वारा शुरू किए गए गो इलेक्ट्रिक अभियान का हिस्सा है।