समाचार
गेल प्राकृतिक गैस, ऊर्जा, नैनो सामग्री जैसे क्षेत्रों में लगे स्टार्टअप में करेगा निवेश

प्राकृतिक गैस, पेट्रोकेमिकल्स, ऊर्जा और इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सहित चिह्नित क्षेत्रों में काम कर रहे स्टार्टअप का समर्थन करने के लिए देश के स्वामित्व वाली गेल इंडिया लिमिटेड ने अपनी स्टार्टअप पहल ‘पंख’ के माध्यम से ऐसी कंपनियों में निवेश करने की योजना बनाई है।

कंपनी ने बुधवार (6 जुलाई) को एक नियामक फाइलिंग में कहा, “गेल ने अब मुख्य रूप से प्राकृतिक गैस, पेट्रोकेमिकल्स, ऊर्जा, परियोजना प्रबंधन, रसद, विद्युत गतिशीलता, जैव खाद विपणन, नैनो सामग्री, आईओटी एवं डाटा खनन, पर्यावरण, स्वास्थ्य एवं सामाजिक सहित केंद्रित क्षेत्रों में काम कर रहे स्टार्टअप से निवेश प्रस्तावों के अनुरोध के लिए एक नया दौर शुरू किया है।”

गेल से इक्विटी निवेश में रुचि रखने वाले स्टार्टअप गेल वेबसाइट पर लिंक ‘गेल पंख’ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। कंपनी ने कहा कि वर्तमान सॉलिसिटेशन राउंड 31 जुलाई तक खुला रहेगा।

गत माह की शुरुआत में देश में अपनी तरह के पहले प्रयास में गेल ने ऑफ-ग्रिड स्थानों और परिवहन क्षेत्र से मांग को पूरा करने के लिए वितरित तरल प्राकृतिक गैस (एलएनजी) उत्पादन में प्रवेश करने की योजना की घोषणा की थी।

कंपनी ने कहा कि उसने पायलट आधार पर एलएनजी का उत्पादन करने में सक्षम दो छोटे पैमाने पर द्रवीकरण स्किड्स के लिए एक आदेश दिया है।

कंपनी ने कहा, “ये संयंत्र नए सीजीडी (शहर गैस वितरण) क्षेत्रों में द्रवीकरण के माध्यम से प्राकृतिक गैस के वितरण, अलग-अलग क्षेत्रों में गैस के द्रवीकरण और एलएनजी ईंधन स्टेशनों की स्थापना व बंकरिंग में सहायता करेंगे।”