समाचार
जम्मू-कश्मीर में 27 सितंबर को कई राष्ट्रीय राजमार्गों का शिलान्यास करेंगे गडकरी

जम्मू-कश्मीर में कई राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी सोमवार (27 सितंबर) को करेंगे।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने शुक्रवार (24 सितंबर) को कहा कि नितिन गडकरी 28 सितंबर को जेड-मोड़ और जोजिला सुरंग की समीक्षा व निरीक्षण भी करेंगे।

मंत्रालय के मुताबिक, गडकरी बारामुला-गुलमर्ग: एनएच-701ए, वायलू से दोनीपावा (पी-6): एनएच-244, और दोनीपावा से आशाजीपोरा (पी-7): एनएच-244 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

केंद्रीय मंत्री श्रीनगर के चार लेन वाले 42 किलोमीटर लंबे रिंग रोड का भी शिलान्यास करेंगे। इस परियोजना पर 2948.72 करोड़ रुपये की लागत आएगी और इससे श्रीनगर शहर की भीड़भाड़ कम करने में सहायता मिलेगी।

गडकरी 28 सितंबर को जेड-मोड़ पोर्टल क्षेत्र का दौरा करेंगे और जेड-मोड़ मुख्य सुरंग के माध्यम से जाएँगे। मंत्रालय ने कहा कि यह सुरंग सोनमर्ग के पर्यटन शहर को हर मौसम में संपर्क मुहैया कराएगी।

इसके बाद मंत्री ट्विन ट्यूब नीलग्रार टनल-1 और 2 का भी दौरा करेंगे। नीलग्रार-1 और 2 जोजिला पश्चिम पोर्टल के लिए 18 किलोमीटर लंबी पहुंच सड़क का हिस्सा हैं।

मंत्रालय ने कहा कि इन दोनों सुरंगों सहित उपमार्ग की कुल लागत 1,900 करोड़ रुपये है। वे पश्चिमी पोर्टल के माध्यम से जोजिला सुरंग का भी दौरा करेंगे। जोजिला सुरंग की कुल लंबाई 14.15 किलोमीटर है और परियोजना की आवंटित लागत 2,610 करोड़ रुपये है।