समाचार
महाराष्ट्र- नितिन गडकरी ने ₹4,200 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का शुभारंभ किया

महाराष्ट्र में 4,200 करोड़ रुपये से अधिक की कई राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शुक्रवार (22 अप्रैल) को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुभारंभ किया।

गडकरी ने महाराष्ट्र के धुले में 1,791.46 करोड़ रुपये की दो राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उन्होंने जलगाँव में भी 2,460 करोड़ रुपये की 16 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

गडकरी ने कहा, “ये परियोजनाएँ धुले और नंदुरबार जिलों के आर्थिक विकास को गति देने के साथ क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर प्रदान करेंगी। ये काली मिर्च उत्पादन के लिए प्रसिद्ध धुले जिले में कृषि उपज के परिवहन को सुव्यवस्थित करने में उपयोगी होंगी।”

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “भारतमाला योजना के तहत नियोजित ये परियोजनाएँ धुले-नंदूरबार जिलों को आधुनिक व उच्च गुणवत्ता वाले मार्ग प्रदान करेंगी और गुजरात, कर्नाटक व अन्य राज्यों के साथ महाराष्ट्र की संयोजकता को और मजबूत करेंगी। इससे धुले और चालीसगाँव में यातायात की भीड़ को कम करने में सहायता मिलेगी।”

नितिन गडकरी ने कहा, “इन सड़क परियोजनाओं से नागरिकों के लिए पीतल की गुफाओं और गौतला अभयारण्य जैसे पर्यटक आकर्षणों तक पहुँचना सरल हो जाएगा। यही नहीं, विश्व प्रसिद्ध अजंता की गुफाएँ और दौलताबाद किले के साथ चालीसगाँव रेलवे स्टेशन तक आसानी से पहुँचा जा सकेगा।”

उन्होंने कहा, “जिले में इन सड़क परियोजनाओं से गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा और छत्तीसगढ़ की संयोजकता में सुधार होगा। इससे मुक्ताईनगर, वरनगाँव, नसीराबाद और जलगाँव में यातायात की भीड़ को कम करने में सहायता मिलेगी।”

मंत्री ने कहा कि आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों के साथ संपर्क में सुधार किया जाएगा और इस परियोजना के तहत पुलों के निर्माण से नागरिकों की यात्रा आसान और सुरक्षित हो जाएगी।