समाचार
वाणिज्यिक वाहनों में लगें स्लीप डिटेक्शन सेंसर, नितिन गडकरी के नीति बनाने के निर्देश

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार (21 सितंबर) को कहा कि उन्होंने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा परिषद् (एनआरएससी) को हर दो माह में बैठक करने और अपने नवीनतम कार्यों को मंत्रालय के साथ साझा करने का निर्देश दिया।

एनआरएससी एक सलाहकार निकाय है, जिसे मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 215 के तहत सड़क परिवहन क्षेत्र में सड़क सुरक्षा पहलुओं में सुधार के उद्देश्य से स्थापित किया गया था। परिषद् की अध्यक्षता केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री करते हैं।

मंगलवार (21 सितंबर) को दिल्ली में एनआरएससी में नामित नए सदस्यों की परिचयात्मक बैठक में नितिन गडकरी सड़क परिवहन मंत्रालय में राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह के साथ सम्मिलित हुए।

मंत्री ने यह भी बताया कि वे जिला सड़क समिति की बैठकें नियमित रूप से सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्रियों और कलेक्टरों को पत्र लिखेंगे।

बैठक में नितिन गडकरी ने थकान की वजह से होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए पायलटों के तरह ही वाणिज्यिक वाहनों के ट्रक चालकों के लिए वाहन चलाने के घंटे तय करने पर बल दिया।

मंत्री ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को यूरोपीय मानकों के अनुरूप वाणिज्यिक वाहनों में स्लीप डिटेक्शन सेंसर शामिल करने की नीति पर काम करने का निर्देश दिया है।