समाचार
जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को चुनाव प्रचार के दौरान गोली मारी गई, हालत गंभीर

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को शुक्रवार (8 जुलाई) को चुनाव प्रचार के दौरान गोली मार दी गई। उनकी हालत बेहद गंभीर बनी हुई है।

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, बताया जा रहा है कि उनके सीने में एक गोली लगी है। उनको तत्काल एयरलिफ्ट किया गया है। हालाँकि, कहा जा रहा है कि जब उनको एयरलिफ्ट किया जा रहा था तो उनकी दिल की धड़कन बंद थी और सांस नहीं चल रही थी।

घटना के समय ही हमला करने वाले को गिरफ्तार कर लिया गया। नारा शहर के 41 वर्षीय तेत्सुया यामागामी पर हमला करने का आरोप है। अधिकारी उससे पूछताछ कर रहे हैं।

सुबह शिंजो आबे नारा शहर में एक सभा को संबोधित कर रहे थे। चारों ओर से वे जवानों से घिरे हुए थे और भाषण दे रहे थे कि तभी गोली चली और वे ज़मीन पर गिर पड़े। वहाँ अफरा-तफरी की स्थिति बन गई। सुरक्षाकर्मियों ने तुरंत हमलावर को काबू में लिया और जापानी नेता को तुरंत अस्पताल पहुँचाने की कवायद शुरू कर दी।

अधिकारियों का कहना है कि हमलावर ने गोली पीछे से चलाई, जो उनकी पीठ से होती हुई सीने में आ गई। हमलावर ने शिंजो आबे पर दो गोलियाँ चलाई थीं लेकिन ये साफ नहीं हुआ है कि उन्हें दोनों ही गोलियाँ लगी हैं कि नहीं।

हमलावर के पास से एक बंदूक बरामद की गई है। प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को घटना के बारे में बता दिया गया है और वह टोक्यो लौट रहे हैं।

बता दें कि जापान में उच्च सदन के लिए चुनाव होने वाले हैं, जिसके लिए एक बार फिर से शिंजो आबे जगह-जगह प्रचार कर रहे हैं।