समाचार
कोवैक्सीन की स्वीकृति पर अंतिम निर्णय अगले सप्ताह लिया जाएगा- विश्व स्वास्थ्य संगठन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार (5 अक्टूबर) को कहा कि वह अगले सप्ताह भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग सूची (ईयूएल) देने पर निर्णय करेगा।

वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने एक ट्वीट करके कहा, “डब्ल्यूएचओ और विशेषज्ञों के एक स्वतंत्र समूह की अगले सप्ताह बैठक होने वाली है, ताकि जोखिम, लाभ का आकलन किया जा सके और अंतिम निर्णय लिया जा सके कि कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोग सूची प्रदान की जाए या नहीं।”

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि भारत बायोटेक लगातार डाटा जमा कर रहा है और 27 सितंबर को संगठन के अनुरोध पर अतिरिक्त जानकारी प्रदान की है।

वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा, “डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञ वर्तमान में दी गई जानकारी की समीक्षा कर रहे हैं। यदि यह उठाए गए सभी प्रश्नों का समाधान करता है तो अगले सप्ताह डब्ल्यूएचओ के आकलन को अंतिम रूप दिया जाएगा।”

आगे कहा गया, “आपातकालीन उपयोग सूचीकरण प्रक्रिया- डब्ल्यूएचओ और स्वतंत्र विशेषज्ञों के तकनीकी सलाहकार समूह द्वारा की गई- यह निर्धारित करने पर केंद्रित है कि क्या एक निर्मित उत्पाद (जैसे एक टीका) गुणवत्ता-आश्वासन, सुरक्षित और प्रभावी है।”

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने हाल ही में टीकाकरण पर विशेषज्ञों के रणनीतिक सलाहकार समूह (एसएजीई) को अपने टीके पर सुरक्षा और प्रभावकारिता डाटा की एक प्रस्तुति दी थी। यह एक विशेषज्ञ निकाय है, जो डब्ल्यूएचओ को सलाह देता है।