समाचार
मस्क ने चीन को “डिजिटलीकरण का प्रणेता” कहकर टेस्ला के और निवेश का दिया संकेत

टेस्ला के सीईओ इलॉन मस्क ने फिर से चीन की प्रशंसा की है। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, 10 दिनों में यह दूसरा अवसर है, जब उन्होंने चीन की दिल खोलकर प्रशंसा की है।

गैजेट्स नाऊ की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के साइबरस्पेस प्रशासन द्वारा आयोजित विश्व इंटरनेट सम्मेलन के दौरान अपने अभिलिखित संदेश में मस्क ने कहा, “टेस्ला चीन में अपने निवेश का विस्तार करना जारी रखेगा।”

उन्होंने कहा, “मेरा अवलोकन है कि चीन ऑटोमोबाइल सहित विभिन्न उद्योगों में नवीनतम डिजिटल तकनीकों को लागू करने के लिए बहुत सारे संसाधन उपयोग करता है, जो चीन को डिजिटलीकरण में वैश्विक प्रणेता बनाता है।”

शंघाई में 2019 में कारखाना स्थापित करने के बाद भी टेस्ला और इलॉन मस्क के लिए चीन में रास्ते आसान नहीं हुए। गोपनीयता को लेकर देश में कंपनी की जाँच चल रही है।

मस्क ने अपने संदेश में कहा, “टेस्ला ने उत्पादन, बिक्री, सेवा व चार्जिंग सहित यहाँ व्यवसाय से उत्पन्न सभी डाटा को स्थानीयकृत करने के लिए चीन में एक डाटा सेंटर स्थापित किया है। सभी व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी विदेशों में स्थानांतरित किए बिना चीन में सुरक्षित रखी गई हैं।”

इस माह के आरंभ में एक वर्चुअल सम्मेलन में इलॉन मस्क ने कहा था, “इन (ईवी) प्रौद्योगिकियों को चलाने के लिए कई चीनी वाहन निर्माताओं के लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है। चीनी कार निर्माता सॉफ्टवेयर में सर्वश्रेष्ठ हैं, जो ऑटोमोबाइल उद्योग के भविष्य को आकार देंगे।”

बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि जब मस्क ने चीन की प्रशंसा की है। गत दो वर्षों में जब से टेस्ला चीन में स्थापित हुआ है, तब से मस्क ने अमेरिका की तुलना इस देश के साथ की और बताया कि चीन प्रौद्योगिकी में अधिक सफल क्यों है।