समाचार
निसान नासा के साथ ईवी हेतु जल्दी चार्ज होने वाली हल्की बैटरी बनाने के कार्य में जुटी

जापानी वाहन निर्माता कंपनी निसान अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए बैटरी बनाने का काम कर रही है, जो हल्की, सुरक्षित और जल्दी चार्ज होने वाली बैटरी हैं।

यह सभी ठोस अवस्था वाली बैटरी वर्तमान में उपयोग की जाने वाली लिथियम-आयन बैटरी के लिए एक विकल्प होने की अपेक्षा है। इसे 15 मिनट में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। यह वर्तमान बैटरियों के आकार की आधा होंगी। दरअसल, उन बैटरियों को पूरी तरह चार्ज होने में कई घंटे का समय लग जाता है।

द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में निसान के वरिष्ठ कार्यकारी काज़ुहिरो दोई के हवाले से कहा गया, “नासा और निसान दोनों को एक ही तरह की बैटरी की आवश्यकता है।” इस सहयोग में कैलिफोर्निया सैन डिएगो विश्वविद्यालय की भागीदारी भी सम्मिलित है।

यह समग्र लक्ष्य कथित तौर पर लिथियम आयन बैटरी के लिए आवश्यक दुर्लभ धातुओं के उपयोग से बचना है।

दोनों संगठन कई संयोजनों का परीक्षण करने के लिए मूल सामग्री सूचना विज्ञान मंच का उपयोग कर रहे हैं और इसलिए यह आकलन करते हैं कि हजारों सामग्रियों में से सबसे अच्छा क्या काम करेगा।

निसान के कार्यकारी उपाध्यक्ष कुनियो नाकागुरो ने पुष्टि की कि संबंधित बैटरी पूरी तरह से गेम-चेंजर होने का वादा कर रही है। जनरल मोटर्स कंपनी, फोर्ड मोटर्स कंपनी, टोयोटा मोटर कॉर्प और वोक्सवैगन भी सभी ठोस अवस्था वाली बैटरी पर काम कर रहे हैं।