समाचार
ईडी ने नेशनल हेराल्ड मामले की जाँच को लेकर मल्लिकार्जुन खड़गे से की पूछताछ

नेशनल हेराल्ड मामले की जाँच को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से पूछताछ की। उन्हें समन जारी करके सोमवार को मामले में पूछताछ के लिए प्रस्तुत होने को कहा गया था।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, ईडी के नोटिस के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे सुबह 11 बजे ईडी कार्यालय पहुँचे। इस मामले में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी आरोपी हैं।

बता दें कि नेशनल हेराल्ड मामले की जाँच सुब्रमण्यन स्वामी की शिकायत पर शुरू की गई थी। उन्होंने 2012 में न्यायालय में अर्जी दायर कर कांग्रेस नेताओं पर आरोप लगाया था कि उन्होंने यंग इंडिया लिमिटेड कंपनी के अंतर्गत एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड का अधिग्रहण कर लिया था।

मल्लिकार्जुन खड़गे यंग इंडिया और एजीएल के पदाधिकारी रह चुके हैं इसलिए ईडी उनसे पूछताछ कर रही है। सुब्रमण्यन स्वामी का दावा था कि यंग इंडिया लिमिटेड ने गलत तरीके से नेशनल हेराल्ड की संपत्तियों का अधिग्रहण किया।

सुब्रमण्यन स्वामी ने नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, दिवंगत नेता मोतीलाल वोरा, पत्रकार सुमन दुबे और टेक्नोक्रेट सैम पित्रोदा पर आरोप लगाए थे। कांग्रेस इस मामले को लेकर कहती रही है कि यंग इंडिया लिमिटेड का मकसद लाभ कमाना नहीं बल्कि इसका गठन दान-पुण्य के लिए किया गया है।