अर्थव्यवस्था
25 भगोड़े आर्थिक अपराधियों के विरुद्ध जारी हुआ रेड कॉर्नर नोटिस- वित्त मंत्री

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने मंगलवार (25 जून) को संसद में जानकारी दी कि केंद्र सरकार ने 25 आर्थिक अपराधियों के विरुद्ध रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है, लाइवमिंट  ने रिपोर्ट किया।

सीतारमन ने इस बात पर भी ज़ोर डाला कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) आपराधिक मामलों में फँसे 28 लोगों की जाँच कर रहा है जो या तो विदेश में बस गए हैं या जाँच शुरू होने से पहले ही विदेश चले गए थे। राज्य सभा को लिखित उत्तर में उन्होंने बताया कि सात अपराधियों के विरुद्ध कार्रवाई शुरू की जा चुकी है।

“इन लोगों को भारत लाने के लिए आवश्यक कार्रवाई शुरू की जा चुकी है। इस अनुसार 25 लोगों के विरुद्ध रेड कॉर्नर नोटिस, 14 लोगों को भारत लाने के लिए भगोड़े आर्थिक अपराधी अधिनियम (एफईओए), 2018 के तहत प्रत्यर्पण याचिका दी जा चुकी है और सात लोगों पर कार्रवाई शुरू हो गई है और तीन आरोपियों को भारत ले आया गया है।”, उन्होंने बताया।

सीतारमन ने यह भी बताया कि हाल ही में लागू हुए एफईओए, 2018 के तहत उन आर्थिक अपराधियों के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है जो सज़ा से बचने के लिए विदेश भाग गए थे या विदेश में रह रहे हैं कार्रवाई से बचने के लिए भारत नहीं आ रहे।