अर्थव्यवस्था
“विश्व में सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से भारत एक”- आईएमएफ

पिछले कुछ वर्षों में हुए सुधारों के संदर्भ में अंतर्राष्ट्रीय मोनेटरी फंड (आईएमएफ) ने कहा कि हाल के समय में भारत विश्व में सबसे तेज़ी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, प्रेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया  ने रिपोर्ट किया।

“वर्तमान में तेज़ी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से निश्चित रूप से भारत एक है और पिछले पाँच वर्षों में इसका वृद्धि औसत सात प्रतिशत रहा है। कई सुधार किए गए हैं और हमें लगता है कि इस बढ़त को बनाए रखने के लिए और सुधारों की आवश्यकता है जिसमें से एक जनसांख्यिकी लाभांश भी एक हो सकता है।”, आईएमएफ के संचार निदेशक गैरी राइस ने गुरुवार (21 मार्च) को कहा।

उन्होंने यह भी बताया कि भारतीय अर्थव्यवस्था के विषय में अधिक जानकारी वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक (डब्ल्यूईओ) की सर्वेक्षण रिपोर्ट में होगी जो अप्रैल 2019 में जारी की जाएगी। “डब्ल्यूईओ में और जानकारी होगी। लेकिन नीति प्रथमिकताओं में हम बैंको की सफाई में तेज़ी व कॉर्पोरेट बैलेंस शीट, केंद्रीय व राज्य स्तरों पर निरंतर वित्तीय एकत्रीकरण और बाज़ार, श्रम, भूमि सुधार और बाज़ार बढ़त के लिए बेहतर वातावरण जैसे संरचनात्मक सुधारों से सुधार गति बनाए रखने पर ध्यान देंगे।”, राइस ने कहा।