समाचार
संयुक्त कमानों के गठन और उनके कार्यान्वयन पर चर्चा तेज़ी से हो रही- राजनाथ सिंह

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार (29 अगस्त) को कहा कि संयुक्त कमानों के गठन और उनके कार्यान्वयन पर चर्चा अच्छी और तेज़ी से आगे बढ़ रही है।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, तमिलनाडु के वेलिंगटन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज में राष्ट्रीय सुरक्षा प्रतिमान को स्थानांतरित करने में रक्षा सुधार विषय पर बोलते हुए राजनाथ सिंह ने कहा, “थिएटर कमांड के निर्माण के साथ भारतीय सशस्त्र बलों को संयुक्त युद्ध के लिए एकीकृत परिचालन अवधारणा और सिद्धांत विकसित करना होगा।”

रक्षा मंत्री की इन टिप्पणियों का महत्व इसलिए है क्योंकि गत माह ही भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने थिएटर मॉडल को लेकर चिंता व्यक्त की थी।

सशस्त्र बलों के पास वर्तमान में देश भर में विस्तारित 17 सिंगल-सर्विस कमांड हैं। भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना के पास सात-सात कमांड हैं, जबकि भारतीय नौसेना के पास तीन हैं। थिएटर बनाने में वर्तमान कमांड का विलय होगा।

इस बीच, राजनाथ सिंह ने यह भी कहा कि सीडीएस और सैन्य मामलों के विभाग के पद का सृजन रक्षा सुधारों को शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण कदम था।

उन्होंने कहा, “इन कदमों ने आगे के परिवर्तनों के लिए आवश्यक दिशा दी है और समन्वय की एक प्रणाली प्रदान की है, जिसके तहत हम लगातार अपने प्रयासों को आगे बढ़ा रहे हैं।”