समाचार
जो बाइडन ने कोविड से सफलतापूर्वक निपटने के लिए प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा की

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने लोकतांत्रिक तरीके से कोविड-19 महामारी से सफलतापूर्वक निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की।

एएनआई की रिपोर्ट में एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा गया कि जापान के टोक्यो में क्वाड शिखर सम्मेलन के एक बंद सत्र के दौरान जो बाइडन ने कोविड-19 महामारी को संभालने में चीन की विफलता के साथ भारत की सफलता की तुलना की, जबकि दोनों देश जनसंख्या के आधार पर बराबर ही हैं।

रिपोर्ट में अधिकारी के हवाले से बताया गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “महामारी से निपटने में प्रधानमंत्री मोदी की सफलता ने दुनिया को दिखा दिया कि लोकतंत्र के जरिए उद्धार किया जा सकता है। वहीं, उन्होंने इस मिथक को तोड़ा है कि चीन और रूस की तरह निरंकुश नेता तेज़ी से बदलती दुनिया को बेहतर ढंग से संभाल सकते हैं क्योंकि उनका नेतृत्व लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं से गुजरे बिना निर्णय लेना है और लागू करना है।”

क्वाड देशों के नेता- ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका- आज चौथी बार टोक्यो में और दूसरी बार व्यक्तिगत रूप से मिले हैं।

मंगलवार (24 मई) को टोक्यो में क्वाड नेता के शिखर सम्मेलन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के साथ बैठक की।

इस दौरान दोनों नेताओं ने व्यापार, निवेश, रक्षा के साथ लोगों से लोगों के बीच संबंधों सहित भारत-अमेरिका संबंधों के कई पहलुओं को सम्मिलित करते हुए व्यापक मुद्दों पर चर्चा की।