समाचार
दिल्ली मेट्रो का विस्तार- ग्रे लाइन पर बहुप्रतीक्षित नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड खंड शुरू

दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन पर बहुप्रतीक्षित नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड खंड शुरू हो गया है। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संयुक्त रूप से शनिवार (18 सितंबर) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया।

अरविंद केजरीवाल ने कहा, “यह नजफगढ़ और आसपास के 50 से अधिक गाँवों के निवासियों के लिए खुशी का क्षण है। इस नई मेट्रो लाइन के साथ, जो लोग नियमित रूप से काम के लिए दिल्ली आते हैं, उन्हें फिरनी चौक को पार नहीं करना पड़ेगा, जो कि व्यस्ततम समय में वाहनों की आवाजाही के कारण जाम से बाधित हो जाता था। अब लोग ढांसा बस स्टॉप से ​​मेट्रो में सवार हो सकते हैं।”

इस खंड के खुलने से दिल्ली मेट्रो नेटवर्क का विस्तार 286 स्टेशनों के साथ 390 किमी हो जाएगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने इस स्टेशन पर अपनी पहली भूमिगत एकीकृत पार्किंग सुविधा का निर्माण किया है, जिससे यात्रियों को अपने वाहन खड़े करने और सीधे समवर्ती क्षेत्र में जाने की अनुमति मिलती है।

डीएमआरसी ने कहा था, “द्वारका-नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड कॉरिडोर पर ढांसा बस स्टैंड मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो नेटवर्क का पहला भूमिगत मेट्रो स्टेशन है, जिसमें वाहनों की पार्किंग के लिए एक पूरी भूमिगत मंजिल होगी।”

डीएमआरसी के अनुसार, स्टेशन को चार-स्तरीय भूमिगत संरचना के रूप में डिज़ाइन किया गया, जहाँ प्लेटफॉर्म सबसे नीचे होंगे। उसके बाद भीड़ वाला क्षेत्र होगा। फिर उसके ऊपर पार्किंग के लिए एक पूरी मंजिल होगी और शीर्ष पर छत का स्तर होगा।