समाचार
भूकंप तकनीक चेतावनी प्रणाली के व्यावसायीकरण के लिए किया गया समझौता

केंद्र सरकार द्वारा संचालित इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (ईआईएल) ने भूकंप चेतावनी प्रणाली के व्यावसायीकरण के लिए वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के साथ भागीदारी की है।

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत एक नवरत्न सार्वजनिक उपक्रम ईआईएल ने व्यवस्था के संयुक्त व्यावसायीकरण के लिए चंडीगढ़ स्थित सीएसआईआर-केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन (सीएसआईओ) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

सीएसआईआर-सीएसआईओ ने अगले पांच वर्षों के लिए ईआईएल को प्रौद्योगिकी व्यावसायीकरण भागीदार के रूप में नियुक्त किया है।

ईआईएल ने शुक्रवार (1 जुलाई) को नियामकीय फाइलिंग में कहा, “सह प्रौद्योगिकी हस्तांतरण (टीओटी) समझौते पर 30 जून 2022 को ईआईएल की सीएंडएमडी वर्तिका शुक्ला और सीएसआईआर-सीएसआईओ निदेशक प्रोफेसर एस अनंथा रामकृष्णा की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए थे।”

इस समझौते के अंतर्गत सीएसआईआर-सीएसआईओ और ईआईएल संयुक्त रूप से सीएसआईआर-सीएसआईओ द्वारा विकसित भूकंप चेतावनी प्रणाली (ईक्यूडब्ल्यूएस) की तकनीक का व्यावसायीकरण करेंगे।

भूकंप चेतावनी प्रणाली अगस्त 2015 से दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के लिए काम कर रही है।

कंपनी ने कहा, “यह समझौता न केवल भविष्य में लोगों की जान बचाने में सहायता करेगा बल्कि दोनों संगठनों को आवेदन क्षेत्रों जैसे महत्वपूर्ण इंफ्रास्ट्रक्चर/प्रतिष्ठानों के दायरे को बढ़ाने में भी सहायता करेगा, जहाँ इस तकनीक का उपयोग किया जा सकता है।”