समाचार
स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कोविड के नए एक्सई प्रकार को लेकर समीक्षा बैठक की

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार (12 अप्रैल) को कोविड-19 के नए एक्सई प्रकार पर देश के प्रमुख विशेषज्ञों और अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि देश में कोविड-19 के मामलों की समीक्षा करते हुए उन्होंने अधिकारियों को नए रूपों और मामलों की निरंतर निगरानी को बढ़ावा देने का निर्देश दिया।

चिकित्सा इंफ्रास्ट्रक्चर और संसाधनों के मोर्चे पर मंडाविया ने अधिकारियों को कोविड उपचार के लिए आवश्यक दवाओं की उपलब्धता की लगातार समीक्षा करने का निर्देश दिया।

उन्होंने बल देकर कहा कि चल रहे टीकाकरण अभियान को पूरी गति से चलाया जाना चाहिए और सभी पात्र लोगों का टीकाकरण किया जाना चाहिए।

बैठक में नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया, आईसीएमआर के डीजी डॉ बलराम भार्गव, टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीजीआई) के प्रमुख डॉ एनके अरोड़ा और अन्य वरिष्ठ सम्मिलित थे। बैठक में मंत्रालय के अधिकारी भी उपस्थित थे।

यह गौर किया जाना चाहिए कि एक्सई संस्करण दो सबसे प्रचलित ओमिक्रॉन स्ट्रेन- बीए 1 और बीए 2 का संयोजन है, जो इसे ओमिक्रॉन से भी अधिक संक्रामक बनाता है।