समाचार
कोविड सुस्त- सितंबर के मध्य तक भारत में आर वैल्यू 1 से नीचे, पर कुछ शहरों में ऊपर

कोविड-19 को लेकर भारत की आर वैल्यू (वह मानक, जिससे निर्धारित होता है कि वायरस का देश में कितनी तेज़ी से संक्रमण फैल रहा) एक से नीचे पहुँच गई है। सितंबर के मध्य तक यह भारत में घटकर 0.92 रह गई है।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, भारत के कई प्रमुख शहरों मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु की आर वैल्यू एक से अधिक है। दिल्ली और पुणे की आर वैल्यू एक से नीचे है। वहीं, महाराष्ट्र व केरल की आर वैल्यू भी एक से नीचे है।

महाराष्ट्र और केरल में तेजी से बढ़ रहे मामलों के कारण देश की आर वैल्यू बढ़ गयी थी। अगस्त के आखिरी में भारत की आर वैल्यू 1.17 थी। 4 से 7 सितंबर के मध्य आर वैल्यू घटकर 1.11 पर आ गई थी। इसके बाद से यह लगातार 1 से नीचे है। 11-15 सितंबर के बीच यह 0.86 रही।

चेन्नई के गणितीय विज्ञान संस्थान के सीताभरा सिन्हा आर वैल्यू की गणना करने वाले शोधकर्ता की एक टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के असर के कम होने का यह अच्छा संकेत है। आँकड़ों के मुताबिक, मुंबई की आर-वैल्यू 1.09, चेन्नई की 1.11, कोलकाता की 1.04, बेंगलुरु की 1.06 है। यह दर्शाता है कि एक संक्रमित व्यक्ति औसतन कितने लोगों को संक्रमित करता है।