समाचार
भारत में एप्पल के अनुबंध निर्माता फॉक्सकॉन ने आईफोन 13 का उत्पादन शुरू किया

भारत में एप्पल के अनुबंध निर्माता फॉक्सकॉन ने आईफोन 13 को असेंबल करने की अपनी योजना पर अमल करना शुरू कर दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, इस महंगे स्मार्टफोन का उत्पादन ताइवानी निर्माता की तमिलनाडु फैक्ट्री में किया जाएगा। फॉक्सकॉन 2021-22 में अपने मॉडल आईफोन 11 और 12 के साथ भारत से आईफोन्स का दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक भी था।

पीएलआई योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए भारत से एप्पल का निर्यात 10,000 करोड़ रुपये आंका जा रहा था।

सरकार की पीएलआई योजना ने जहाँ देश में स्मार्टफोन के निर्माण को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वहीं, चीन-अमेरिका संबंधों में तनाव भी अमेरिकी स्मार्टफोन दिग्गज के अपने विनिर्माण स्थानों में विविधता लाने का एक प्रमुख कारण है, जो चीन में बहुत अधिक केंद्रित हैं।

भारत में बने आईफोन 13 का क्रय-विक्रय जल्द शुरू हो सकता है क्योंकि इसका परीक्षण उत्पादन आरंभ हो चुका है। 128 जीबी वाले फोन का मूल्य 79,900 रुपये से शुरू होता है और 512जीबी मॉडल का मूल्य 1,09,900 रुपये तक जाता है। 256जीबी वाला मोबाइल 89,900 रुपये का पड़ रहा है।

फोन के घरेलू उत्पादन से ऐप्पल को आयात शुल्क पर 20 प्रतिशत की बचत करने में सहायता मिलेगी लेकिन ग्राहक के लिए अंतिम मूल्य बिंदु में कितनी छूट मिलेगी,  यह अभी तय नहीं है।

एक बयान में एप्पल ने पुनः पुष्टि की, “हम आईफोन 13 के निर्माण को आरंभ करने के लिए उत्साहित हैं। इसके सुंदर डिजाइन, शानदार तस्वीरों और वीडियो के लिए उन्नत कैमरा सिस्टम और ए15 बायोनिक चिप के अविश्वसनीय प्रदर्शन के साथ यह भारत के हमारे स्थानीय ग्राहकों के लिए है।”