समाचार
कोचीन शिपयार्ड ने बीएसएफ को दिए तीन नए फ्लोटिंग बॉर्डर आउट-पोस्ट जहाज

कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) ने सीमा सुरक्षा बल को तीन फ्लोटिंग बॉर्डर आउट-पोस्ट (एफबीओपी) जहाजों की दूसरी खेप सफलतापूर्वक दे दी। यह जानकारी शुक्रवार (28 जनवरी) को एक आधिकारिक विज्ञप्ति में दी गई।

बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय ने विज्ञप्ति में कहा कि आने वाले माह में तीन और जहाजों की आपूर्ति की संभावना है। मार्च 2019 में सीमा सुरक्षा बल की जल शाखा के लिए नौ एफबीओपी के डिजाइन, निर्माण और आपूर्ति के गृह मंत्रालय ने आदेश दिए थे।

46 मीटर की लंबाई और 12 मीटर की चौड़ाई वाले एफबीओपी को भारत के अंतर-देशीय जल में विशेषकर कच्छ (गुजरात) और पश्चिम बंगाल के सुंदरबन के क्रीक क्षेत्र में तैनाती के लिए डिज़ाइन किया गया है।

जहाजों को सीएसएल द्वारा देश में ही डिज़ाइन किया गया और शिपिंग के भारतीय रजिस्टर द्वारा वर्गीकृत किया गया है। प्रत्येक एफबीओपी पोत को चार तेज गश्ती नौकाओं के लिए भंडारण व्यवस्था के साथ डिज़ाइन किया गया है, जिसमें अपने स्वयं के डेविट सिस्टम का उपयोग किया जा सकता है।

पोत तेज़ गश्ती नौकाओं के बेड़े के लिए तैरने वाले आधार के रूप में कार्य करेगा। जहाज छोटी नावों को पेट्रोल, ताजे पानी और प्रावधानों की आपूर्ति करेगा।

कोचीन शिपयार्ड, जो जहाजरानी मंत्रालय के अंतर्गत आता है, को वर्ष 1972 में भारत सरकार की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी के रूप में सम्मिलित किया गया था।