समाचार
शी जिनपिंग ने अरुणाचल प्रदेश के निकट तिब्बती सीमावर्ती शहर न्यिंगची की यात्रा की

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अरुणाचल प्रदेश के निकट रणनीतिक रूप से स्थित तिब्बती सीमावर्ती शहर न्यिंगची की अप्रत्याशित यात्रा की।

दि इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को इस संबंध में जानकारी दी कि शी जिनपिंग बुधवार (21 जुलाई) को न्यिंगची मेनलिंग हवाई अड्डे पर पहुँचे थे।

उन्होंने ब्रह्मपुत्र नदी के बेसिन में निरीक्षण करने के लिए न्यांग नदी पुल का दौरा किया, जिसे तिब्बती भाषा में यारलुंग जांगबो कहते हैं।

न्यिंगची तिब्बत में एक प्रांत स्तर का शहर है, जो अरुणाचल प्रदेश की सीमा से सटा है। चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत का हिस्सा मानता है, जिसे भारत ने अस्वीकृत कर दिया था। भारत-चीन सीमा विवाद में 3,488 किलोमीटर की वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) सम्मिलित है।

चीनी नेता समय-समय पर तिब्बत जाते रहते हैं लेकिन शी जिनपिंग हाल के वर्षों में तिब्बत के सीमावर्ती शहर का दौरा करने वाले शायद पहले शीर्ष नेता हैं।

न्यिंगची जून में उस समय चर्चा में आया था, जब चीन ने तिब्बत में अपनी पहली बुलेट ट्रेन को पूरी तरह से चालू कर दिया था। यह ट्रेन तिब्बत की प्रांतीय राजधानी ल्हासा को निंगची से जोड़ती है। इसकी डिजाइन गति 160 किमी प्रतिघंटा है और यह 435.5 किमी की दूरी तय करने वाली सिंगल-लाइन विद्युतीकृत रेलवे पर चलती है।