समाचार
“चीन ने शीतकालीन ओलंपिक तक रूस को हमला नहीं करने को कहा था”- न्यूयॉर्क टाइम्स

एक बड़े अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने खुलासा किया कि चीन को यूक्रेन पर हमले की पहले से ही जानकारी थी। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के कार्यालय ने फरवरी की शुरुआत में रूसी अधिकारियों से अनुरोध किया था कि शीतकालीन ओलंपिक के समाप्त होने तक हमला ना करें।

न्यूयॉर्क टाइम्स  ने इस रिपोर्ट में जो बाइडन प्रशासन के अधिकारियों के हवाले से जानकारी दी है। सूत्रों के हवाले से कहा गया कि कुछ वरिष्ठ चीनी अधिकारियों को रूस की यूक्रेन पर हमले की योजना के बारे में पहले से जानकारी थी।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, वॉशिंगटन में चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंगयू ने कहा, “ये आरोप अटकलों पर आधारित हैं, जिनका कोई आधार नहीं है। इसका उद्देश्य आरोप लगाना है और चीन को बदनाम करना है।”

रिपोर्ट में कहा गया कि चीन व रूस के मध्य हुई वार्ता के बारे में पश्चिमी देशों की खुफिया एजेंसियों ने जानकारी एकत्र की है। इसकी समीक्षा करने वाले अधिकारियों ने इसे विश्वसनीय बताया है। रूस का यह हमला शीतकालीन ओलंपिक समाप्त होने के तुरंत बाद हुआ।

बता दें कि यूक्रेन पर हमले के लिए जहाँ पश्चिमी देश रूस पर प्रतिबंध लगा रहे हैं, वहीं चीन के बैंक नियामक ने कहा कि उनका देश रूस पर वित्तीय प्रतिबंध लगाने के कदम का साथ नहीं देगा। चीन रूस के तेल और गैस का एक प्रमुख खरीदार है। चीन ने यूक्रेन पर मॉस्को के हमले की आलोचना करने से भी दूरी बनाई। उसने कहा था कि वह रूस के विरुद्ध प्रतिबंधों का विरोध करता है।