समाचार
चीन में 18 से कम के बच्चों की सप्ताह में तीन घंटे से अधिक ऑनलाइन गेमिंग पर प्रतिबंध

चीन के राष्ट्रीय प्रेस और प्रकाशन प्रशासन (एनपीपीए) ने सोमवार (30 अगस्त) को नए नियमों को प्रकाशित किया। इसका उद्देश्य 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों एवं किशोरों के लिए ऑनलाइन गेमिंग को लेकर सीमाएँ निर्धारित करना है।

सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 1 सितंबर से वीडियो गेम कंपनियों को गेमिंग समय सप्ताह में तीन घंटे शुक्रवार, शनिवार और रविवार को रात 8 बजे से रात 9 बजे तक सीमित करने के लिए कहा गया है।

एनपीपीए का तर्क है कि ऑनलाइन गेमिंग का बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। चीन के गेमिंग दिग्गज टेनसेंट और नेटईज़ पहले ही इस वर्ष एकाधिकार विरोध से लेकर डाटा सुरक्षा तक के क्षेत्रों में अधिनियम से निपट चुके हैं और यह नवीनतम कदम उनके संकट को और गहराता है।

नियमों का पालन करने के लिए गेम कंपनियों को वास्तविक नाम-आधारित पंजीकरण प्रणाली का लाभ उठाना होगा। इसे टेनसेंट ने 2018 में लोकप्रिय गेम ऑनर ऑफ किंग्स पर खेलने के समय को सीमित करने के लिए उपयोग करना शुरू किया था।

व्यवस्था के अनुसार, साइन-इन करते समय उपयोगकर्ताओं को एक आईडी सत्यापन प्रणाली से गुज़रना पड़ता है, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ता के पास उसके वास्तविक नाम से जुड़ा केवल एक खाता हो सकता है। इसके अतिरिक्त, नियामक नियमित रूप से जाँच करेंगे कि क्या कंपनियाँ जनादेश का पालन कर रही हैं या नहीं।

इस खबर के बाद टेनसेंट ने एक बयान जारी कर कहा, “टेनसेंट ने इसे अपना मजबूत समर्थन व्यक्त किया। वह नोटिस की प्रासंगिक आवश्यकताओं को शीघ्र लागू करने के लिए हरसंभव प्रयास करेगा।”