समाचार
चीन ने दी भारत को धमकी, कहा- “यदि युद्ध आरंभ किया तो वह निश्चित ही हार जाएगा”

भारत के साथ 13वें दौर की कोर कमांडर स्तर की बैठक में कोई हल ना निकलने के बाद चीन ने विवादित बयान दिया है। उसने कहा कि यदि भारत युद्ध आरंभ करता है तो वह निश्चित तौर पर हार जाएगा।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने एक लेख में कहा, “नई दिल्ली को समझना चाहिए कि उसे सीमा उस तरह से नहीं मिलेगी, जिस तरह से वह चाहता है। भारत का रवैया अवसरवादी है। उसको लगता है कि चीन को उसकी आवश्यकता है क्योंकि बीजिंग और वॉशिंगटन के मध्य संबंधों में गिरावट आई है। ऐसे मे बीजिंग सीमा मामले पर नरम हो सकता है।”

आगे कहा, “भारत को यह समझने की आवश्यकता है कि सीमा के मामले सभी देशों की गरिमा से जुड़े होते हैं। सीमा विवादों के साथ ही भारत अक्सर अन्य मुद्दों पर भी अनुचित मांगें उठाता रहता है।”

अखबार ने बीजिंग को समझौता करने के भी दो सुझाव दिए। पहले सुझाव में कहा कि भारत चाहे जितना प्रयास कर ले चीनी क्षेत्र हमारा ही है और उसे हम कभी नहीं छोड़ेंगे। दूसरा परिवर्तित होते हालात के बीच चीन को हर तरह के सैन्य संघर्ष के लिए तैयार रहना चाहिए लेकिन शांति बनाए रखने के पूरे प्रयास भी करने चाहिए।

अखबार ने लिखा, “गलवान घाटी का हिंसक संघर्ष इस बात का साक्ष्य है कि कोई भी देश अपनी संप्रभुता की रक्षा से पीछे नहीं हटेगा। यदि वह चीन के दृढ़ संकल्प को कम आंकता है तो इससे भारत बेनकाब हो जाएगा। अगर भारत सीमा पर लंबे वक्त तक गतिरोध बनाए रखेगा तो चीन भी तैयार है।”