समाचार
चीन के तीसरे शहर अन्यांग में भी लगा लॉकडाउन, 2 करोड़ आबादी घर में रहने को विवश

चीन में कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। अब वहाँ खराब होती स्थिति से निपटने के लिए अन्यांग शहर में भी चीनी प्रशासन ने लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी है। इसके साथ अब चीन के कुल तीन शहर हैं, जहाँ लॉकडाउन के कड़े प्रतिबंध लगा दिए गए हैं।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, अन्यांग शहर में पूर्ण प्रतिबंध लगाने की घोषणा के साथ ही अब देश में करीब 2 करोड़ की आबादी घरों में रहने के लिए विवश हो गई है।

चीन की सरकार बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक खेलों की तैयारियों में जुटी हुई है। ऐसे में खेलों से पूर्व कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण शियान और तियानजिन शहर में पहले ही लॉकडाउन लगाया जा चुका है।

अन्यांग की जनसंख्या करीब 55 लाख है। यह हेनांन प्रांत के सबसे बड़े शहरों में से एक है। वहाँ शनिवार से लेकर अब तक स्थानीय स्तर पर 84 संक्रमित मिले हैं। कहा जा रहा है कि पर्यटकों के केंद्र शियान और बंदरगाह वाले तियानजिन में ओमिक्रॉन के क्लस्टर मिलने के कारण इन्हें बंद किया गया था।

अन्यांग प्रशासन ने सोमवार को आदेश जारी करते हुए सड़कों पर वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया और सभी लोगों को घर के अंदर रहने के निर्देश जारी किए। इस दौरान शहर में महामारी की जाँच जारी रहेगी।

बता दें कि 4 से 20 फरवरी तक बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक का आयोजना होना है।