समाचार
चीन की 2022 में 50 से अधिक अंतरिक्ष लॉन्च, 6 मानवयुक्त उड़ानें शुरू करने की योजना

चीन अपने अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण को पूरा करने के लिए 50 से अधिक अंतरिक्ष लॉन्च और छह मानवयुक्त उड़ानें शुरू करने की योजना बना रहा है। दरअसल, उसने इस वर्ष अपने बढ़ते अंतरिक्ष उद्योग के लिए गुरुवार को एक महत्वाकांक्षी योजना का अनावरण किया।

चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉरपोरेशन (सीएएससी) ने कहा कि चीन 2022 में 50 से अधिक अंतरिक्ष लॉन्च करेगा, जिससे 140 से अधिक अंतरिक्ष यान भेजे जाएँगे।

सीएएससी में अंतरिक्ष विभाग के उप प्रमुख मा ताओ ने कहा, “वर्ष 2022 अंतरिक्ष में चीन की परियोजनाओं को इस क्षेत्र में शीर्ष पर देखेगा। छह प्रक्षेपण एक अंतरिक्ष स्टेशन बनाने के लिए चीन की मानवयुक्त अंतरिक्ष परियोजना को समर्पित होंगे। इस अंतरिक्ष स्टेशन के इस वर्ष पूरा होने की अपेक्षा है।”

गत माह सीएएससी ने कहा था कि इस साल अंतरिक्ष स्टेशन का निर्माण पूरा हो जाएगा। इसके तैयार होने के बाद चीन अकेला ऐसा देश होगा, जिसके पास स्वयं का अंतरिक्ष स्टेशन होगा।

रूस का अंतर-राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस), जो वर्तमान में चालू है। यह कई देशों की एक सहयोगी परियोजना है। ऐसे में सीएसएस के भी आईएसएस के प्रतिस्पर्धी होने की अपेक्षा है।

पर्यवेक्षकों का कहना है कि आने वाले वर्षों में आईएसएस के सेवानिवृत्त होने के बाद सीएसएस कक्षा में रहने वाला एकमात्र अंतरिक्ष स्टेशन बन सकता है। वर्तमान में तीन चीनी अंतरिक्ष यात्री, जिनमें एक महिला भी शामिल है, कक्षा में स्टेशन बनाने में व्यस्त हैं।