समाचार
राम मंदिर का उद्घाटन 2024 में मकर संक्रांति तक होने की संभावना- चंपत राय

राम जन्मभूमि मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने शनिवार (16 अप्रैल) को जानकारी दी कि उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन 2024 में मकर संक्रांति पर होने की संभावना है।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में हुए एक कार्यक्रम के दौरान चंपत राय ने बताया, “पहले ही कहा गया था कि राम जन्मभूमि मंदिर का उद्घाटन 2023 के अंत तक होगा लेकिन इसकी तिथियों को अभी अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है। उस समय सूर्य दक्षिणायन में होगा इसलिए हम मकर संक्रांति पर मंदिर का उद्घाटन करने का लक्ष्य रख सकते हैं।”

उन्होंने बताया, “भगवान् राम के बैठने के लिए ग्रेनाइट की छह फुट लंबी कुर्सी बनाई जा रही है। हम अपेक्षा कर रहे हैं कि अगस्त में नींव और कुर्सी का कार्य पूरा हो जाने के बाद इस वर्ष मंदिर निर्माण शुरू हो जाएगा। अब पत्थरों की नक्काशी का कार्य भी शुरू हो चुका है।”

बता दें कि राम मंदिर के निर्माण कार्य का तीसरा चरण चल रहा है और इसके मई तक पूरा हो जाने की संभावना है। कहा जा रहा है कि 30 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। एलएंडटी मंदिर का निर्माण कार्य कर रही और टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स इस कार्य में उसकी सहायता कर रही है।