समाचार
सेंट्रल विस्टा- रक्षा मंत्रालय के अधिकारी व कर्मचारी नए कार्यालयों में जाने को तैयार

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना से संबंधित एक महत्वपूर्ण विकास में रक्षा मंत्रालय के 7,000 से अधिक अधिकारी और कर्मचारी उत्तर और दक्षिण ब्लॉक के आसपास के क्षेत्र में अपने वर्तमान दशकों पुराने कार्यस्थलों से अफ्रीका एवेन्यू और कस्तूरबा गांधी मार्ग पर स्थित नए कार्यालयों में जाने के लिए तैयार हैं।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, 16 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अफ्रीका एवेन्यू में रक्षा मंत्रालय के नए कार्यालय परिसर का उद्घाटन करेंगे, जिससे स्थानांतरण के आरंभ होने की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। उक्त परिसर चार ब्लॉक में फैला हुआ है। कस्तूरबा गांधी मार्ग के परिसर में तीन ब्लॉक और एक कार्यालय क्षेत्र है।

इस स्थानांतरण की वजह से रक्षा मंत्रालय इन कार्यालयों में 9.2 लाख वर्ग फुट भूमि खाली कर रहा है और 13 एकड़ के कुल क्षेत्रफल में फैले दो नए बहुमंजिला परिसरों में 9.6 लाख वर्ग फुट जगह ले रहा है। इससे सेंट्रल विस्टा के विकास के लिए 50 एकड़ भूमि खाली हो जाएगी।

यह गौर किया जाना चाहिए कि इनमें से कुछ कार्यालय 75 वर्ष पूर्व ब्रिटिश सेना के घोड़ों के लिए अस्तबल के रूप में काम करते थे। रक्षा मंत्रालय के 27 समूह, जिसमें एक नौसेना स्टेशन आईएनएस इंडिया, सशस्त्र बल क्लिनिक और सशस्त्र बलों का एक मेडिकल समूह सम्मिलित है, वे दशकों से इन कार्यस्थलों पर काम कर रहे हैं।