समाचार
केंद्र सरकार 265 रुपये की दर से खरीदेगी ज़ायकोव-डी वैक्सीन की एक करोड़ खुराक

ज़ायडस कैडिला ने सोमवार को कहा कि उसे अपनी कोविड-19 वैक्सीन ज़ायकोव-डी की एक करोड़ खुराक केंद्र सरकार को 265 रुपये प्रति खुराक की दर से आपूर्ति करने का ऑर्डर मिला। यह जानकारी कैडिला हेल्थकेयर ने शेयर बाज़ारों को दी।

द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, फार्मा कंपनी ने कहा, “मूल्य निर्धारण केंद्र सरकार के परामर्श से तय किया गया है। विश्व की पहली प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन की एक करोड़ खुराक 265 रुपये प्रति खुराक पर और सुई-मुक्त ऐप्लिकेटर की जीएसटी को छोड़कर 93 रुपये प्रति खुराक पर आपूर्ति करने का ऑर्डर मिला है।”

टीका पारंपरिक सीरिंज के विपरीत सुई-मुक्त एप्लीकेटर का उपयोग करके दिया जाएगा। फार्माजेट दर्द रहित इंट्राडर्मल वैक्सीन वितरण सुनिश्चित करने के लिए एक सुई-मुक्त ऐप्लिकेटर है, जो किसी भी प्रकार के प्रमुख दुष्प्रभावों में उल्लेखनीय कमी लाता है।

ज़ायडस कैडिला के एमडी शार्विल पटेल ने कहा, “हम ज़ायकोव-डी के साथ केंद्र सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम का समर्थन करते हुए प्रसन्न हैं। हम आशा करते हैं कि सुई-मुक्त एप्लीकेटर के माध्यम से वैक्सीन लगाया जाना कई और लोगों को टीका लगवाने और खुद को कोविड-19 से बचाने के लिए प्रेरित करेगा। विशेष रूप से 12 से 18 साल की आयु वर्ग के बच्चों और युवा वयस्कों को।”

ज़ायडस कैडिला ने कहा कि ज़ायकोव-डी मानव उपयोग के लिए दुनिया में पहली डीएनए प्लास्मिड वैक्सीन है, जिसे कंपनी द्वारा कोविड-19 वायरस के विरुद्ध स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है। टीके ने कम से कम 3 माह के लिए लगभग 25 डिग्री तापमान पर अच्छी स्थिरता दिखाई है।