समाचार
चीन में पुनः बढ़ने लगे कोविड-19 के मामले, स्कूलों व हवाई यातायात को किया गया बंद

चीन में पुनः कोविड-19 संक्रमण के प्रसारित होने की आशंका जताई जा रही है। इसको देखते हुए वहाँ स्कूलों, हवाई यातायात, पर्यटक और मनोरंजन स्थलों सहित कई जगहों पर पाबंदी लगाकर उसे बंद कर दिया गया है। अधिकतर मामले उत्तरी और उत्तरी-पश्चिमी प्रांत में सामने आए हैं।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, आ रहे नए मामलों के लिए चीन प्राधिकरण पर्यटकों के एक समूह को ज़िम्मेदार बता रहा है। घरेलू स्तर तक महामारी को नियंत्रित करके रखा गया है लेकिन लगातार देश में 5वें दिन मामले बढ़े हैं। गुरुवार तक चीन में 13 नए मामले सामने आ चुके हैं। लोगों को घर में रहने के निर्देश दिए गए हैं।

चीन के ग्लोबल टाइम्स ने चेतावनी जारी की। इसमें कहा गया कि मंगोलिया में नए संक्रमितों के मिलने से कोयले का आयात प्रभावित होगा और आपूर्ति शृंखला पर भी बहुत प्रभाव पड़ सकता है। नए मामलों के लिए पर्यटकों के समूह में सम्मिलित एक वृद्ध दंपति को ज़िम्मेदार बताया गया है।

शंघाई से यह दंपति के गांसू प्रांत के सियान और मंगोलिया गए। अब तक जो मामले देश में सामने आ रहे हैं, वे उन्हीं दंपति के संपर्क में किसी ना किसी तरह से आए थे। स्थानीय स्तर पर सरकार ने बड़े पैमाने पर परीक्षण शुरू कर दिए हैं।

बता दें कि रूस में डेल्टा प्रकार के उप प्रकार से जुड़े कई मामले सामने आए हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि यह प्रकार पहले की तुलना में अधिक संक्रामक और घातक साबित हो सकता है। एवाई.4.2 उप प्रकार के मामले इंग्लैंड में भी बढ़ रहे हैं।