समाचार
संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होने की संभावना, 1 फरवरी को केंद्रीय बजट

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा। सूत्रों के अनुसार, सत्र का पहला हिस्सा 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा हिस्सा 14 मार्च से 8 अप्रैल तक हो सकता है।

एबीपी न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के संबोधन से होगी। वे दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। केंद्रीय बजट एक फरवरी को प्रस्तुत किया जाएगा।

रामनाथ कोविंद ने विनियोग (संख्या 5) अधिनियम 2021 को अपनी स्वीकृति दे दी, जो सरकार को चालू वित्त वर्ष के दौरान अतिरिक्त 3.73 लाख करोड़ रुपये खर्च करने के लिए अधिकृत करता है।

इससे पूर्व, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने अधिकारियों से आगामी बजट सत्र को सुरक्षित ढंग से आयोजित करने के लिए आवश्यक उपाय करने को कहा था।

लोकसभा सचिवालय ने की ओर से जारी बयान के अनुसार, लोकसभा अध्यक्ष ने संसद भवन परिसर का निरीक्षण करने के बाद कहा था कि स्थिति नियंत्रण में है और महामारी से मुकाबला करने के लिए सभी विशेष कदम उठाए जा रहे हैं।

ओम बिड़ला ने कहा, “संसद के बजट सत्र के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएँ की जा रही हैं, ताकि सांसद अपने संवैधानिक दायित्वों का निर्वहन कर सकें। 60 वर्ष से अधिक आयु के सांसदों का विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया गया है, ताकि उनकी आवश्यकताओं को तत्परता से किया जाए।”