समाचार
“यदि रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण किया तो रूसी कंपनियों को प्रतिबंधित कर देंगे”- ब्रिटेन

ब्रिटेन ने कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि यदि यूक्रेन पर आक्रमण किया गया तो लंदन में रूसी कंपनियों को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। किसी भी विवाद की स्थिति में पश्चिमी देशों को एकजुट होकर ही रहना होगा।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन के अतिरिक्त अमेरिका, यूरोपियन यूनियन और कई अन्य गठबंधन देशों ने भी रूस को चेतावनी दी है कि यदि यूक्रेन पर हमला हुआ तो उसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे और वे उस पर आर्थिक प्रतिबंध लगा देंगे।

यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा, “किसी भी नए रूसी हमले होने पर ब्रिटिश प्रतिबंध और अन्य उपाय तैयार रहेंगे। सरकार संसद से रूसी व्यक्तियों और संस्थाओं पर प्रतिबंध लगाने की स्वीकृति देने के लिए नई शक्तियों को मुहैया करवाने के लिए कहेगी। ब्रिटेन एस्टोनिया में ब्रिटिश नेतृत्व वाले नाटो युद्ध समूह को मजबूत करने की तैयारी कर रहा है।”

उन्होंने कहा, “सरकार रूसी बैंकों और कंपनियों को निशाना बनाएगी। हम स्पष्ट रूप से कह रहे हैं कि आवश्यक कदम उठाएँगे। हम उनकी कंपनियों को लंदन के बाज़ार में धन अर्जित करने से भी रोक देंगे।”

उधर, अमेरिकी सूत्रों का कहना है कि रूस अपने सैनिकों के साथ यूक्रेन पर हमला करेगा। कहा जा रहा है कि रूसी सैनिकों के साथ युद्ध टैंक सीमा पार करने से पहले कीव के सैन्य और सरकारी कमांड और नियंत्रण केंद्रों पर हवाई हमला करेगा। रूस की पहली कोशिश राजधानी कीव को अपने कब्जे में लेने की होगी।