समाचार
बीपीसीएल ने आवाज़ आधारित एलपीजी सिलेंडर बुकिंग व भुगतान सुविधा आरंभ की

भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने भारत गैस उपभोक्ताओं को उनके एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग हेतु आवाज़ आधारित डिजिटल भुगतान सुविधा की पेशकश करने के लिए अल्ट्राकैश टेक्नोलॉजीज़ प्राइवेट लिमिटेड के साथ भागीदारी की।

कंपनी ने एक बयान में कहा, “इस सुविधा के माध्यम से जिन उपभोक्ताओं के पास स्मार्टफोन या इंटरनेट नहीं है, वे अपना सिलेंडर बुक करवा सकते हैं और ‘यूपीआई 123पे’ के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।”

कंपनी ने कहा कि इस सुविधा के शुरू होने से ग्रामीण भारत में भारत गैस के करीब 4 करोड़ उपभोक्ता लाभान्वित होंगे।

ज़ी बिज़नेस की रिपोर्ट के अनुसार, आरबीआई गवर्नर द्वारा गत सप्ताह यूपीआई 123पे लॉन्च करने की घोषणा के बाद बीपीसीएल उपभोक्ताओं को अपनी सेवा देने वाली भारत की पहली कंपनी है।

अल्ट्राकैश, अल्टाकैश टेक्नोलॉजीज़ प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा अधिकृत एक मोबाइल भुगतान एप्लिकेशन है।

कंपनी ने कहा कि अल्ट्रा कैश के सहयोग से भारत गैस के उपभोक्ता गैर-इंटरनेट फोन से आम नंबर 08045163554 पर फोन कर सकते हैं और अपने या अपने दोस्तों के लिए सुरक्षित तरीके से आसान चरणों में भारत गैस सिलेंडर बुक करवा सकते हैं।

कंपनी ने कहा कि यह सुविधा ग्रामीण उपभोक्ताओं को डिजिटल भुगतान का विश्वास दिलाएगी, जो अब उसी स्वतंत्रता और पारदर्शिता का आनंद लेंगे, जो अब तक केवल स्मार्ट फोन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध थी।

अंत में यह भी कहा गया, “लॉन्च से पहले के महीने के दौरान 13,000 से अधिक भारतगैस ग्राहकों ने एक करोड़ रुपये से अधिक का लेन-देन किया, जो दर्शाता है कि अगले 12 माह में 100 करोड़ रुपये के लेन-देन की अपेक्षा की जा सकती है।”