समाचार
भाजपा पाँच में से चार राज्यों में सबसे आगे, पंजाब में आप की 91 सीटों पर बढ़त

चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, गुरुवार को पाँच राज्यों के चुनावों के लिए वोटों की गिनती के दौरान भाजपा उत्तर प्रदेश में सपा से आगे निकल गई, जबकि आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब में शानदार जीत के लिए तैयार है।

अन्य तीन राज्य उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा, जहाँ गत माह विधानसभा चुनाव को लेकर मतदान हुआ था, चुनाव आयोग के रुझानों से संकेत मिलता है कि भाजपा वहाँ भी सबसे आगे चल रही है।

सभी की नज़रें राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश पर टिकी हैं, जहाँ योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार लगातार दूसरी बार सत्ता में आने को तैयारी है।

403 सीटों में से 401 के लिए उपलब्ध रुझानों में सत्तारूढ़ पार्टी 250 सीटों पर आराम से आधे से अधिक पर आगे थी, जबकि सपा, जिसके नेता अखिलेश यादव ने अपने प्रचार रैलियों में भारी भीड़ एकत्रित की थी, 121 सीटों पर बढ़त के साथ पीछे चल रही थी।

भगवा पार्टी की रैली में सहयोगी अपना दल (सोनीलाल) 10 सीटों पर आगे है। कांग्रेस  और बसपा दो-दो सीटों पर आगे चल रही है।

प्रदेश में भाजपा को 42.35 प्रतिशत और सपा को 31.61 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है, जिसमें 80 लोकसभा सीटें हैं।

चुनाव आयोग की वेबसाइट के रुझानों के अनुसार, पंजाब में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी ने 117 में से 90 सीटों पर बढ़त बना ली है, जो आधे से अधिक है। एक सीट पार्टी ने जीत भी ली है।

चमकौर साहिब और भदौर दोनों सीटों से शिअद प्रमुख सुखबीर सिंह बादल और कांग्रेस के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी सहित कई बड़े नेता पीछे चल रहे थे।

राज्य में आप को 42.48 प्रतिशत और कांग्रेस को 22.86 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है। मतगणना तेजी से आगे बढ़ने के साथ ही अन्य राज्यों में भी भाजपा का दबदबा था।

गोवा के तटीय राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी 40 में से 18 सीटों पर आगे थी, जबकि उसकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस 10 पर थी। भाजपा व कांग्रेस एक-एक सीट जीत भी चुकी हैं। महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी), जो सरकार बनाने में महत्वपूर्ण हो सकती है, तीन सीटों पर आगे थी। जीएफपी एक और आप दो सीट पर आगे चल रही हैं, जबकि तीन सीटों पर निर्दलीय आगे चल रहे हैं।

उत्तराखंड में 70 में से 70 सीटों के लिए उपलब्ध रुझानों में शीर्ष पर भाजपा 48 सीटों पर आगे चल रही है और कांग्रेस 19 पर आगे थी। पहाड़ी राज्य में पीछे चल रहे प्रमुख उम्मीदवारों में लालकुआँ से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत थे। दिलचस्प बात है कि खटीमा सीट से भाजपा के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी पीछे चल रहे हैं।

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में, 60 में से 41 सीटों के लिए रुझान उपलब्ध थे, जिसमें भाजपा 19 में आगे हैं और एक सीट जीत चुकी है। कांग्रेस तीन पर आगे थी। नेशनल पीपुल्स पार्टी को चार और नागा पीपुल्स फ्रंट को सात सीटों में बढ़त हासिल थी।