समाचार
बिहार में 15 एनएच परियोजनाओं का नितिन गडकरी ने किया उद्घाटन व शिलान्यास

बिहार के पटना और हाजीपुर में 13,585 करोड़ रुपये की 15 राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) परियोजनाओं का केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार (7 जून) को उद्घाटन और शिलान्यास किया।

उद्घाटन की गई परियोजनाओं में 1,742 करोड़ रुपये से 6 किलोमीटर लंबे महात्मा गांधी सेतु का अधिरचना प्रतिस्थापन और 1,192 करोड़ रुपये से एनएच-85 के छपरा-गोपालगंज खंड का निर्माण सम्मिलित हैं।

इस अवसर पर गडकरी ने कहा, “महात्मा गांधी सेतु बिहार की जीवन रेखा है, जो उत्तर बिहार को दक्षिण बिहार से जोड़ती है। इस अधिरचना प्रतिस्थापन परियोजना के साथ महात्मा गांधी सेतु को पार करने का समय 2-3 घंटे से घटाकर 5-10 मिनट हो गया है।”

पटना में गंगा नदी पर चार लेन वाले महात्मा गांधी सेतु का निर्माण वर्ष 1980 के दौरान राज्य सरकार द्वारा किया गया था। यह पुल उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार के मध्य एक महत्वपूर्ण कड़ी है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने गत 15 वर्षों से इस पुल के पुनर्वास का प्रयास किया लेकिन सफल नहीं हुए। कई अध्ययनों के बाद यह निर्णय लिया गया कि मौजूदा अधिरचना को गिराया जाए। उसके बाद स्टील ट्रस द्वारा फिर से बनाया जाए।

जून 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी) मोड में इस पुल के पुनर्वास के लिए परियोजना को स्वीकृति दी।

इस सेतु पर जून 2017 में काम शुरू हुआ था और दो हिस्सों में काम पूरा हुआ था। नदी के ऊपर की लेन जुलाई 2020 में बनकर तैयार हुई थी। उसके बाद नीचे की लेन का काम शुरू किया गया था।