समाचार
भारती एयरटेल का 5जी नेटवर्क स्पेक्ट्रम नीलामी के दो तिमाहियों के भीतर होगा लॉन्च

भारती एयरटेल ने कहा कि पहला 5जी नेटवर्क स्पेक्ट्रम नीलामी के दो तिमाहियों के भीतर लॉन्च किया जाएगा। यह संभावित रूप से एक वर्ष बाद देश के एक बड़े भाग में फैल सकता है।

इकोनॉमिक टाइम्स ने भारती एयरटेल के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) रणदीप सेखों के हवाले से कहा, “नीलामी के बाद दो तिमाहियों के भीतर 5जी नेटवर्क प्रसारित हो सकते हैं। एक वर्ष के बाद हम देश के एक बड़े हिस्से को 5जी के दायरे में आते हुए देख सकते हैं।”

विशेष रूप से 5जी की नीलामी 2022 की शुरुआत में हो सकती है। इससे पहले मंगलवार (5 अक्टूबर) को एयरटेल ने दिल्ली के बाहरी क्षेत्र में एरिक्सन के साथ भारत का पहला ग्रामीण 5जी परीक्षण किया था।

सरकार 5जी स्पेक्ट्रम के आधार मूल्य पर दूरसंचार नियामक की सिफारिशों की प्रतीक्षा कर रही है। इसके अनुसार, यदि नियामक नवंबर तक अपने सुझाव भेजता है तो सरकार 2022 की पहली तिमाही में बिक्री कर सकेगी। वरना, इसे अप्रैल 2022 से शुरू होने वाले आगामी वित्तीय वर्ष के लिए स्थगित किया जा सकता है।

सीटीओ ने कहा कि हालाँकि, दूरसंचार संचालक खुली दौड़ के लिए प्रतिबद्ध हैं लेकिन इसके 5जी नेटवर्क का एक निश्चित हिस्सा इसकी नई तकनीक का उपयोग करके बनाया जाएगा। उन्होंने कहा, “यह नेटवर्क पारिस्थितिकी तंत्र को खोलेगा…। यह भविष्य की एक तकनीक है और इसे परिपक्व व सुरक्षित बनाने की आवश्यकता है।”