समाचार
किसानों के भारत बंद के कारण दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर 1.5 किलोमीटर लंबा जाम लगा

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) की ओर से सोमवार (27 सितंबर) को किए गए भारत बंद के चलते दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर सुबह 1.5 किलोमीटर लंबा जाम लग गया।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने वाले किसानों पर नज़र रखने के लिए दिल्ली पुलिस ने सीमा पर अवरोधक लगा रखे थे। दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर सुरक्षाकर्मियों की भारी मौजूदगी दिखी।

केंद्रीय बलों के अतिरिक्त दिल्ली व गुरुग्राम पुलिस के जवानों ने सीमा पर बैरिकेडिंग की है। इससे जयपुर से दिल्ली की ओर जाने वाले दो लेन ही दिल्ली में प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए खोले गए। राष्ट्रीय राजमार्ग-48 पर यातायात की गति मंद थी और वाहन भारी संख्या में जा रहे थे।

गुरुग्राम यातायात नियंत्रण कक्ष के अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली-गुरुग्राम सीमा पर और रजोकरी पुल के पास दिल्ली पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड्स के कारण एक्सप्रेस-वे पर यातायात मंद था। हमने किसान संगठनों द्वारा दिए गए विरोध प्रदर्शन से निपटने के लिए सारी व्यवस्थाएँ की हैं।

गुरुग्राम पुलिस के प्रवक्ता सुभाष बोकेन ने कहा, “पुलिस आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से गुरुग्राम में यातायात की स्थिति के बारे में लोगों को लगातार अवगत करवाया जाएगा। सभी सीमा बिंदुओं पर वरिष्ठ अधिकारियों सहित 1,000 से अधिक पुलिस बलों को तैनात किया गया।”

बता दें कि एसकेएम के अंतर्गत आने वाले 40 से अधिक किसान संघों ने केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के विरोध के एक वर्ष होने पर सोमवार को भारत बंद का आह्वान किया था।

एसकेएम ने एक बयान में कहा था, “भारत बंद 27 सितंबर को रहेगा क्योंकि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक वर्ष पूर्व तीन किसान विरोधी काले कानूनों को स्वीकृति देकर उन्हें लागू किया था। देशभर में सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक भारत बंद रहेगा।”