समाचार
बेंगलुरु से काशी की यात्रा हेतु अगस्त में चलेगी भारत गौरव ट्रेन, सब्सिडी भी देगा कर्नाटक

कर्नाटक के भक्तों के लिए काशी यात्रा जल्द ही अधिक किफायती और आसान होगी। दरअसल, कर्नाटक तीर्थयात्रियों के लिए कम लागत पर नई लॉन्च की गई भारत गौरव ट्रेन सेवा की पेशकश करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।

जैसा बताया गया है उसके मुताबिक, राज्य के मुजराई विभाग ने बेंगलुरु से काशी की यात्रा के लिए तीर्थयात्रा पैकेज तैयार किया है। सोमवार (11 जुलाई) को बयप्पनहल्ली सर एम विश्वेश्वरैया रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का निरीक्षण करने वाली मुजराई मंत्री शशिकला जोले ने कहा कि राज्य श्रावण मास के अंत तक (अगस्त के आसपास) सात दिवसीय यात्रा शुरू करने के लिए कमर कस रहा है।

पूरी यात्रा कुल 4,161 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

जोले ने कहा कि इस तरह की सेवा देकर हमारे विभाग ने कर्नाटक को देश का पहला राज्य बना दिया है। इसके साथ ही हमने रेलवे अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा के बाद ट्रेनों के संशोधन की भी तैयारी की है।

ट्रेन में 14 कोच हैं, जिनमें से 11 को यात्री यात्रा के लिए तैयार किया गया है। प्रत्येक कोच राज्य के महत्वपूर्ण मंदिरों का प्रतिनिधित्व करता है। यात्रियों के लिए यात्रा के दौरान प्रार्थना करने के लिए एक बोगी को मंदिर में परिवर्तित किया जा रहा है।

इस यात्रा पर प्रति यात्री 15,000 रुपये खर्च होंगे, जबकि राज्य आईआरसीटीसी द्वारा बनाए गए तीर्थस्थलों पर भोजन, पानी, आवास और स्थानीय परिवहन की व्यवस्था के साथ 5,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।