समाचार
अयोध्या की रामलीला, अन्य नवरात्रि कार्यक्रमों ने दूरदर्शन पर दर्शकों की संख्या में की वृद्धि

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने सोमवार (25 अक्टूबर) को जानकारी दी कि अयोध्या की रामलीला, रामायण और अन्य नवरात्रि विशेष कार्यक्रमों पर आधारित फिल्में बड़े पैमाने पर हिट हुईं क्योंकि इन विशेष कार्यक्रमों के माध्यम से डीडी नेशनल पर दर्शकों की संख्या 421 प्रतिशत बढ़ी।

मंत्रालय ने कहा कि देश भर के विभिन्न स्थानों से दशहरा महोत्सव और आरती का दैनिक सीधा प्रसारण, रामलीला, रामायण फिल्में और राम चरितमानस जैसे विशेष धार्मिक कार्यक्रमों ने दूरदर्शन पर दर्शकों की संख्या को उल्लेखनीय ऊँचाइयों तक पहुँचाया है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “नवरात्रि के दौरान विशेष शो के लिए धन्यवाद। दूरदर्शन की पहुँच गत सप्ताहों की तुलना में लगातार अधिक रही। कुछ दिनों में पहुँच 139 प्रतिशत तक थी।”

बयान में आगे कहा गया, “दर्शकों का दूरदर्शन देखने में बिताया गया समय भी इस दौरान अधिक रहा। 10 पवित्र दिनों की इस अवधि के लिए डीडी नेशनल पर नवरात्रि समारोहों को समर्पित कुल 67 घंटे का विशेष कार्यक्रम प्रसारित किया गया, जिसका दैनिक औसत 6.7 घंटे था।”

मंत्रालय ने राष्ट्रीय प्रसारक पर नौ दिनों तक चलने वाले उत्सव की कवरेज को समावेशी बताते हुए कहा कि विजयवाड़ा में कनक दुर्गा देवी की कुमकुम पूजा, अलंकारम से लेकर तिरुपति में श्री वेंकटेश्वर स्वामी नवरात्रि ब्रह्मोत्सव से लेकर झंडेवालान की आरती और दिल्ली के छतरपुर मंदिर से लेकर कोलकाता के महालया तक दूरदर्शन पर नवरात्रि का विशेष कवरेज देश के सभी क्षेत्रों में फैला।