समाचार
अयोध्या कल राम लला के गर्भ गृह निर्माण को तैयार, मुख्यमंत्री योगी करेंगे शिलान्यास

अयोध्या शहर बुधवार (1 जून) से राम लला के गर्भ गृह के निर्माण की शुरुआत की मेजबानी करने हेतु कमर कस चुका है।

अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा साझा की गई रिपोर्टों के अनुसार, गर्भ गृह 20 फीट चौड़ा और 20 फीट लंबा होगा और इसे मकराना संगमरमर से सजाया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर-पश्चिम दिशा में प्रथम शिलान्यास करेंगे और राम लला के ऐतिहासिक एवं बहुप्रतीक्षित निवास की शुरुआत करेंगे।

निर्माण 1 जून को सुबह 9 बजे नक्काशीदार पत्थरों से आरंभ किया जाएगा। इस प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए गत तीन दिनों (28 मई से) से परिसर में अनुष्ठान किया जा रहा है।

40 वरिष्ठ वैदिक पुजारी परिसर में आयोजित किए जा रहे विभिन्न हवनों और अनुष्ठानों में भाग ले रहे हैं, जो कल सुबह 9 बजे से 11.30 बजे के बीच मंदिर निर्माण शुरू होने के साथ समाप्त होगा।

बाहरी दीवार 6 फीट मोटी होगी और इसके तुरंत बाद परिक्रमा या परिक्रमा पथ का निर्माण आरंभ हो जाएगा। राम जन्मभूमि परिसर के ठीक बाहर द्रविड़ शैली में राम लला देवस्थानम का निर्माण आज से शुरू हो गया है।

4 जून को संपन्न होने वाले पाँच दिवसीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ भी अभिषेक में भाग लेंगे। मंदिर में श्री राम, सीता, भरत, हनुमान और शत्रुघ्न की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी और आज मंदिर से शोभायात्रा निकाली जाएगी।

गर्भगृह के निर्माण की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया जाएगा। पूरे शहर में बड़े एलईडी 12 लगाए जाएँगे।