समाचार
अशोक लेलैंड की स्विच मोबिलिटी दक्षिण भारत में ईवी समर्पित संयंत्र में बड़ा निवेश करेगी

अशोक लेलैंड की इलेक्ट्रिक वाहन शाखा स्विच मोबिलिटी दक्षिण भारत में एक समर्पित इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) संयंत्र में 1,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी।

इकोनॉमिक टाइम्स ने मामले की जानकारी रखने वाले लोगों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा कि संयंत्र तमिलनाडु राज्य में चेन्नई के बाहरी क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा।

संयंत्र में कथित तौर पर 30,000 यूनिट इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल व्हीकल्स (ई-एलसीवी) और 10,000 यूनिट इलेक्ट्रिक बसों के निर्माण की क्षमता होगी।

ईवी संयंत्र में एक छत के नीचे एलसीवी एवं बस व बैटरी पैक संयोजन होंगे।

कंपनी वर्तमान में तमिलनाडु में अशोक लेलैंड के एन्नोर संयंत्र के एक समर्पित हिस्से में इलेक्ट्रिक बसों का निर्माण कर रही है।

ईटी की रिपोर्ट के अनुसार, इन संयंत्रों में ईवी निर्माण कार्यों को समेकित किया जाएगा और तैयार होने के बाद स्विच मोबिलिटी के प्रस्तावित नए संयंत्र में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

ईटीऑटो को बाबू ने बताया, “हम नया संयंत्र स्थापित करने के लिए कई स्थानों की खोज कर रहे हैं। हमने अभी तक निर्णय नहीं किया है। हमारी मंशा इसे आगामी 6 माह में बंद करने की है।”

उन्होंने कहा, “चरणों में बढ़ाई जाने वाली कुल क्षमता 40,000 से अधिक इकाइयों की होगी, जिसमें ई-एलसीवी की भागीदारी 30,000 से अधिक होगी।”

पहला इलेक्ट्रिक दोस्त और बड़ा दोस्त एलसीवी 2023 की शुरुआत में लॉन्च होने वाला है।

बाबू ने आगे कहा, “हम साधारण लॉन्च नहीं करेंगे। लॉन्च के बाद हमें शायद तुरंत इसे बढ़ाने का मौका मिल जाएगा।”